Who are you meaning in hindi। who are you का मतलब क्या होता है।


Who are you meaning in hindi

नमस्ते दोस्तों आज हम लोग जानेंगे। इस लेखे मे who are you Meaning in hindi के बारे में। इस शब्द का मतलब हिंदी में क्या होता है। दोस्तों साथ में हम लोग यह भी जानेंगे इसका अर्थ क्या होता है। और इससे बने कुछ वाक्य को देखेंगे। और इससे का प्रयोग हम लोग कब करते हैं। यह भी देखेंगे तो आप आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़िएगा।

who are you Meaning in hindi। Who आर यू का मतलब हिंदी में क्या होता है

दोस्तों इस शब्द का हिंदी में मतलब होता है। आप कौन हैं । या तुम कौन हो यह शब्द जरूर रोज दैनिक जीवन में प्रयोग करते आ रहे हैं। यह शब्द का प्रयोग आमतौर पर आप रोज करते हैं। या आपके परिवार के सदस्य आप को संबोधित करने के लिए किसी अनजान व्यक्ति को संबोधित करने के लिए यह शब्द का प्रयोग करते हैं।

इसे हम और भी विस्तार पूर्वक जानने की प्रयास करेंगे ताकि इसका मीनिंग क्या अर्थ आपको अच्छे समझ में आ जाए।

दोस्तों राम जो कि एक 10th क्लास का स्टूडेंट है। वह पहली बार कहीं जा रहा था। यानी कि पटना जा रहा था। वह अपने मामा के घर जा रहा था। लेकिन वह अपने मामा के घर कभी भी नहीं गया था। अचानक से वह लोकेशन देख कर अपने मामा के घर पहुंच जाता है। जब गांव में पहुंचता है। अगल-बगल गांव के आदमी लोग उसे कहने लगते हैं। कि आप कौन हैं। तुम कौन है। तो वह बतलाता है । कि मेरा यह मामा के घर हैं दोस्तों आप इस प्रकार देख सकते हैं। कि शब्द का प्रयोग कैसे राम के लिए लोगों ने किया।

हु आर यू का शाब्दिक अर्थ क्या होता है

दोस्तों यह 3 शब्दों से मिलकर बना प्रश्न वाला शब्द है। जो कि ज्यादातर लोग किसी अन्य व्यक्ति या दूसरे व्यक्ति को पूछने के लिए सब प्रयोग करते हैं। हम दोस्तों इसका बारी-बारी से इस शब्द का मतलब जानेंगे। अंत में इसका पूरा मतलब या अर्थ क्या होता है। यह भी जानेंगे सबसे पहले दोस्तों है वह जिसका मतलब होता है कौन दूसरा शब्द है जिसका मतलब होता है वह तीसरा शब्द है जिसका मतलब होता है तो मैं आप। अगर आप तीनों शब्दों के मिलाते हैं। तो आपको एक नया वाक्य मिलेगा। जिसका मतलब होता है आप कौन हैं। इसका अर्थ भी दोस्तों हम और विस्तार पूर्वक समझते हैं।

 ताकि आपको इसका अर्थ समझ में तनिक भी कठिनाई ना हो।

यह शब्द दोस्तों स्कूल में छोटे-छोटे बच्चों को सिखाया जाता है। जब पांचवी छठी में पढ़ रहे होते हैं। तो सबसे पहले उनको यह सिखाया जाता है कि अपना परिचय दो।

फिर उन्हें सबसे पहले अपना नाम बोलना सिखाया जाता है। वह भी इंग्लिश में जैसे एग्जांपल में व्हाट इज योर नेम। माय नेम इज राम।

इसी प्रकार दोस्तों यही क्रम में इस शब्द या इस वाक्य को भी पूछा जाता है। कि जैसे कि हाउ आर यू तुम कौन हो। तुम्हारा घर कहां है । यह सब छोटे-छोटे बच्चों को सिखाया जाता है। यहां पर इस शब्द का उपयोग होता। हम देखेंगे यह शब्द का वास्तविक प्रयोग कब किया जाता है नेक्स्ट टॉपिक में।

हु आर यू का प्रयोग कब किया जाता है

दोस्तो इस शब्द का वास्तविक प्रयोग हम लोग वैसे परिस्थिति में करते हैं। जब हमें किसी अन्य व्यक्ति या अनजान व्यक्ति या हमें किसी चीज की सीखने की अभिलाषा हो। तो उस समय इस शब्द का उपयोग या प्रयोग किया जाता है। जैसे कि यह शब्द अधिकतर आप जब कभी अनजान जगह या अनजान के घर जाते हैं। तो सबसे पहले यह बताना होता है । कि आप कौन हैं । आपका घर कहां है। आप कहां से आए हैं। आप कहां के रहने वाले हैं। ऐसा सब दोस्तों आपने जरूर अपने लाइफ में सुना होगा या आप कहीं जाते होंगे यही शब्द का प्रयोग किया जाता है। कि हु आर यू आप कौन है। या तुम कौन हो। तो दोस्तों देखा आप इस प्रकार से या शब्द का प्रयोग किया जाता है।

Mock test Meaning in Hindi – नकली परीक्षण क्या होता है?


हु आर यू से बने कुछ वाक्य

Who are you Ram.

आप कौन हैं नाम 

Mohan Mutha sage who are you son.

मोहन के माताजी कहती है कि आप कौन हो बेटा।

Mohan father say who are you Ram.

मोहन के पिता जी कहते हैं कि आप कौन हो राम।

Who are you Kishan.

आप कौन हो किशन।

Who are you Kishan I am your son father.

तुम कौन हो किशन मैं आपका पुत्र हूं पिताजी।

दोस्तों अपने ऊपर कुछ सेंटेंसेस देखा जिसका प्रयोग हम लोग कैसे दैनिक जीवन और वास्तविक में प्रयोग करते हैं। या सेंटेंस आपको रोज अपने दैनिक जीवन में जरूर उपयोग में लाते हैं। या किसी को पूछने के लिए शब्द का प्रयोग करते हैं। हालांकि इंग्लिश में नहीं जाना कर लो हिंदी। में ही यह शब्द का उपयोग करते हैं

 यानी कि इस्तमाल दिखाकर उपयोग करते हैं। अब चलते हैं नेक्स्ट टॉपिक और।

हु आर यू का आंसर क्या दें

इस शब्द का उत्तर सिर्फ यही है कि आप कोई जब आपसे यह वाक्य पूछे। या प्रश्न पूछे कि आप कौन हैं। तो इसका उत्तर सिर्फ आपको यही देना है कि मेरा नाम किशन है। या जो भी आपका नाम हो। अपनी पूरी डिटेल उस व्यक्ति को बतला दें। इस प्रकार से आप इसका आंसर दे सकते हैं।

निष्कर्ष

दोस्तों मुझे आशा है कि आप को या लेख जरूर पसंद आया होगा। अगर यह लेख आपको पसंद आया तो। आप अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर इस लेख को साझा कर सकते हैं।

सबसे पहले आपने इस लेख में जाना कि हु आर यू का मतलब हिंदी में क्या होता है। इस शब्द का शाब्दिक अर्थ क्या होता है। और फिर आपने जाना कि इस शब्द के बने कुछ वाक्य और इस शब्द का प्रयोग हम लोग क्यों और किस परिस्थिति में करते हैं।

इसी तरह दोस्तों मैंने आपके लिए और भी अनेक आर्टिकल या लेख लिख कर रखा हूं। आप चाहे तो उसे भी जाकर पढ़ सकते हैं। वह भी पूरा विस्तार पूर्वक इसी प्रकार लिखा है। धन्यवाद या आर्टिकल यहां तक अंक बनने के लिए।

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url