Archive Meaning in hindi - आर्काइव मतलब क्या है।

  archive meaning in hindi

हेलो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में मै आपको बताने जा रहा हु। archive meaning in hindi के बारे में साथ में हमलोग यह भी जानेगे की archive  का क्या अर्थ होता है। तथा archive  का मतलब इंग्लिश में क्या होता है। 

वैसे तो दोस्तों हमलोग जानते है की यह शब्द आपको ज़्यदातर ऑनलाइन चीजों में देखने को मिलते है। अगर आप मान लीजिये किसी भी चीज को कर रहे है। 

उसे अभी अपना पूरा नहीं किया है। या आप उसे कुछ दिन बाद अब उस प्रोजेक्ट पर आप काम करना चाहते है। उसे हमलोग archive में दाल देते है। 

जब आपको अब मन करने लगा उस प्रोजेक्ट को पूरा करने का तो आप उसे आर्काइव से बहार निकालकर आप जहा से छोड़े थे। वही आप से आप शुरू कर सकते है। 

तो दोस्तों आज हमलोग इस आर्टिकल के माध्यम से पूरा विस्तार में जानने का प्रयास करेंगे। की आर्काइव का मतलब हिंदी में क्या होता है। 

Archive मतलब क्या होता है ?

Archive का हिंदी मतलब हिंदी में होता है। पुरालेख जिसका मतलब आप जान गए होंगे अगर आप ऊपर के पैराग्राफ ध्यान पूर्वक पढ़े होंगे। 

लेकिन अगर फिर भी आपको इसका मतलब समझ में नहीं आ रहा है। तो आप archive का मतलब इस आसान भाषा में समझ सकते है। 

जैसे की आपको हिंदी से पता लग रहा होगा पुरालेख यानि जिसका मतलब अभी जिसे आप ने प्रोजेक्ट या किसी भी लेख आर्काइव में डाला है। उसे अभी आपको पूरा करना है। 

अब हमलोग दोस्तों निचे के टॉपिक में आर्काइव का अर्थ और भी सरल भाषा में समझेंगे। ताकि आपको कभी आर्काइव शब्द में confusion न हो। 

Take care का मतलब हिन्दी क्या होता हैं। 

Archive का क्या अर्थ होता है

आर्काइव का अर्थ जब भी आप कभी ऑनलाइन कसी भी काम को कर रहे होते है जो की बहुत ही लम्बा प्रोजेक्ट है। वही पर लोग उस काम को आर्काइव में दाल देते है। फिर कभी अगर उनको उस काम को करने का मन किया तो वह। 

उस काम को वही से शुरू करते है। तो दोस्तों अब हमलगो आर्काइव का मतलब इंग्लिश में जानेगे आखिर आर्काइव का मतलब इंग्लिश में क्या होता है। साथ कुछ आर्काइव से मिलते जुलते शब्द का भी मतलब और अर्थ जानने का प्रयास करेंगे। 

archive meaning in अंग्रेजी। 

आर्काइव का मतलब इंग्लिश में archive ही होता है। क्युकी दोस्तों आप पहले से ही जान रहे है। आर्काइव एक इंग्लिश शब्द है। लेकिन फिर भी हमलगो आर्काइव के कुछ मिलते जुलते शब्द के बारे में जानेगे। 

जैसे – collection शब्द जिसका मतलब होता है। संग्रह यानी किसी शब्द या प्रोजेक्ट को उसमे ऐड करते रहना। यानी आप इस प्रकार समझ सकते है। जैसे आप आज अपना थोड़ा काम पूरा किया फिर कल किया। इस प्रकार आप अपने प्रोजेक्ट को संग्रह कर रहे है। 

Conculsion 

तो दोस्तों मुझे आशा है की आपको यह लेख पसंद आया होगा। अगर पसंद आया तो आप इसमें सोशल मीडिया पे अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते है। 

मै आपको थैंक्स करना चाहूंगा यह आर्टिकल अंत तक पढ़ने के लिए। 

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url