Refurbished का मतलब क्या है - Refurbished meaning in hindi

   Refurbished meaning in hindi

हेलो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में मै आपको बताने जा रहा हु। Refurbished meaning in hindi के बारे में साथ में हमलोग यह भी जानने का प्रयास करेंगे की रेफ़ुर्बिशेद क्या और इसका अर्थ क्या होता है। 

Refurbished जब आप अगर नया मोबाइल खरीदते है। अचानक से आपका मोबाइल काम करना बंद कर देता है। अगर आपका मोबाइल वारंटी में है। 

तो आपका मोबाइल return हो जाता है। और आपका नया मोबाइल मिलता है। 

वह जो मोबाइल बिगड़ा हुआ रहता है। उसे फिर से कंपनी को जांच करने के लिए भेजा जाता है। जिसमे कमपनी उसे मोबाइल को जांच करके के वापस से भेज देती मार्किट में बेचने के लिए उसी मोबाइल हमलोग रेफ़ुर्बिशेद मोबाइल कहते है। 

Refurbished meaning in hindi 

Refurbished का hindi मतलब होता है उपयोगी मोबाइल जो की पहले से ही किसी व्यक्ति द्वारा चलया गया हॉग।  लेकिन चलते समय वह मोबाइल ख़राब हो जाता है। 

और वह जिस कमपनी से वह मोबाइल खरीदता है। उसे वह वापस कर देता है। फिर वही मोबाइल को कमपनी फिर से टेस्ट करके market में भेज देता है। 

बेचने के लिए जिसका रेट आपको कम देखने को मिलेगा। इस प्रकार के मोबाइल या लैपटॉप जो की आपको कम दाम में देखने को मिलते है। उस प्रकार के लैपटॉप हमलोग रेफ़ुर्बिशेद लैपटॉप कहते है। 

लेकिन अगर आप यह सोच रहे होंगे। क्या ऐसा लैपटॉप हमलोगो को खरीदना चाहिए। निचे के टॉपिक में हमलोग डिसकस करेंगे। रेफ़ुर्बिशेद मोबाइल खरीदने के क्या फयदे हो सकते है और आपको क्या नुकसान हो सकते है। 

Refurbished mobile खरीदने के फायदे 

तो दोस्तों मै आपको बता दू। की रेफ़ुर्बिशेद मोबाइल खरीदने के आपको कुछ निम्न्लिखित फायदा हो सकते है- 

  • आपको इस प्रकार के मोबाइल या लैपटॉप बहुत ही लौ कॉस्ट में मिल जाते है। जैसे की अगर कोई लैपटॉप का असली प्राइस से आपको कुछ 40 % के डिस्काउंट में इस प्रकार के लैपटॉप या मोबाइल आपको बड़ी आसानी Market मिल जाते है। 
  • Refurbished mobile में आपको 6 month तक वारंटी दी जाती है। अगर इस बिच आपको refurbished मोबाइल या लैपटॉप ख़राब होता है। तो फिर से  करने के लिए उसे भेजा जाता है। 
  • और आपको देखने में आपका मोबाइल दम नया ही दिखेगा। कोई भी व्यक्ति अगर आप उस मोबाइल को दिखता है। कोई भी नहीं पहचान पाएगा की यह मोबाइल या लैपटॉप refurbished है।

Refurbished mobile खरीदने के nuksan

तो चलिए दोस्तों ऊपर के आर्टिकल में  हमलोगो ने जाना की रेफ़ुर्बिशेद मोबाइल खरीदने के कुछ फायदे के बारे लेकिन अब हमलगो refurbished मोबाइल के नुकसान के बारे में भी जानेगे। 

  • Refurbished मोबाइल के साथ आपको कोई भी gurantee नहीं मिलता है। इसमें आपको सारे चीज दिए जायेंगे जैसे। चार्जर , headphone , cover इत्यादि। इस फ़ोन में आपको कोई भी खरोच भी देखने को मिल सकते है। 
  • Refurbished मोबाइल फिर से बनकर आता है।  लेकिन फिर से उसे ख़राब होने का खतरा बना रहता है। 

अब हमलगो निचे के टॉपिक में जानेगे की क्या हमें refurbished मोबाइल खरीदना चाहिए। 

क्या ? Refurbished mobile खरीदना चाहिए। 

देखिये दोस्तों मैंने आपके सारे डाउट इस आर्टिकल के माध्यम से क्लियर कर ,चूका हु। अगर आप रेफ़ुर्बिशेद मोबाइल खरीदते है। तो आपको  क्या फिदा हो सकता है और क्या नुकसान। 

लेकिन अगर आपका बजट कम है तो आप खरीद सकते है। यह आपके ऊपर depend करता है। आप किस प्रकार  मोबाइल खरीदना चाहेंगे नया या पुराण। 

फिर भी मै आपको रेकमेंडेड करूँगा की आपको रेफ़ुर्बिशेद मोबाइल नहीं खरीदना चाहिए। अब हमलोग निचे  के टॉपिक जानेगे की रेफ़ुर्बिशेद का इंग्लिश में क्या मतलब होता है। 

Also read

Refurbished meaning in english 

तो अगर दोस्तों आप गूगल ट्रांसलेट में इस शब्द को ट्रांसलेट करके देखते है। तो आपको इंग्लिश में इसका मतलब रेफ़ुर्बिशेद होता है , क्यूक आप पहले से ही जान रहे है। रेफ़ुर्बिशेद शब्द खुद ही एक इंग्लिश शब्द है। 

लेकिन हमलोग कुछ इस  शब्द के मिलते जुलते शब्द को जानने का प्रयास करेंगे और इसका अर्थ भी जानेगे। 

जैसे – renewed , used ये शब्द जिसका मतलब भी होता है। 

पहले से उपयोग किया हुआ समान। अगर आप amzon पे सर्च renewed मोबाइल तो आप काम दाम में देखने को मिलेगा। क्युकी ये शब्द भी रेफ़ुर्बिशेद शब्द का ही मिलता जुलता शब्द है। 

Final words 

मुझे आशा है की आपको यह लेख जरुरु पसंद आय होगा। और आपको विस्तार पूर्वक समझाने का प्रयास किया हु। की Refurbished meaning hindi और इसका मतलब  इंग्लिश में भी क्या होता है। 

और साथ में हमलोगो ने इस आर्टिकल में यह भी रेफ़ुर्बिशेद मोबाइल किसी कहते है।  इसे हमें खरीदने से क्या फायदे और नुकसान हो सकते है। 

अगर आपको इस लेख से related किसी भी प्रकार कोई डाउट या प्रश्न आपके मन में रह जाता है। तो आप निचे कमेंट बॉक्स अपना प्रश्न पूछ  सकते है। 

अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा तो कृपया आप इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल media पे  शेयर कर सकते है। 

मै आपको एक बार फिर थैंक्स करना चाहूंगा यह आर्टिकल पढ़ने के लिए।

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url