Differently abled Meaninng in Hindi। (Differently abled का अर्थ क्या होता है)


Differently abled Meaninng in Hindi

हेलो दोस्तों आज हम लोग जानेंगे differently abled meaning in hindi के बारे में साथ में हम लोग जानेंगे कि इसका अर्थ क्या होता है। और इससे बने कुछ वाक्य को भी देखेंगे और इससे बने कुछ और भी मीनिंग देखेंगे।

Differently abled Meaning in hindi। डिफरेंटली abled का मतलब क्या होता है

दोस्तों इस शब्द का हिंदी में मतलब होता है। अलग रूप से सक्षम। यानी कि वैसा व्यक्ति जो अपने शरीर को हिलाने डुलाने में सक्षम नहीं है। या अपने पैर को हिलाने असमर्थ हो। वैसे व्यक्ति को अलग रूप से सक्षम कहते हैं।

Differently abled का अर्थ क्या होता है।

दोस्तों इस शब्द का हिंदी में अर्थ होता है कि यह शब्द दो शब्दों से मिलकर बना एक वाक्य।

इसका पहला शब्द का मतलब होता है जो कि है डिफरेंटली यानी कि अलग, दूसरा शब्द है एबल्ड यानी की सक्षम।

अगर आप यह दोनों शब्दो मिलाते हैं । तो आपको एक नया शब्द मिलेगा जिसका मतलब होता है । अलग रूप से सक्षम।

यह शब्द का प्रयोग हम लोग ऐसे व्यक्ति के लिए करते हैं। जो कि अपने पैर हाथ डुलाने में असमर्थ हो। वह किसी एक कुर्सी पर बैठकर चुपचाप शांत रहता है। वैसे व्यक्ति को आप differently-abled कह सकते हैं।

Differently abled से बने कुछ वाक्य।

You are differently abled.

तुम अलग सक्षम हो।

Mohan is differently abled.

मोहन अलग सक्षम है।

Shyam is differently abled.

श्याम अलग रूप से सक्षम है।

तब तो आपने ऊपर देखा कि कैसे हम लोगों ने differently abled के लिए मेल से बने कुछ वाक्य का प्रयोग करते हुए। तीन चार सेंटेंस बनाएं उसका हिंदी में मतलब जाने कि आखिर ऐसे करने पर इसका मतलब क्या बनता है।

Specially abled meaning in Hindi

दोस्तों इस शब्द का हिंदी में मतलब होता है। विशेष रूप से सक्षम ऐसा कोई व्यक्ति जो अपने शरीर को हिलाने डुलाने में असमर्थ था। और उसे एक अलग रूप यानी विशेष रूप से उसे एक स्स्ट्रेच चेयर दिया गया है। और उसका विशेष रूप से ध्यान दे रहे हैं। लोग उसे आप विशेष रूप से सक्षम कह सकते हैं।

यानी आप कर सकते हैं ऐसे व्यक्ति को जिसके विशेष प्रकार की सेवा दी गई है।

Is the child differently abled meaning in Hindi

दोस्तों इस शब्द का हिंदी में मतलब होता है। क्या बच्चा अलग रूप से सक्षम है ।

एक बच्चा है जो कि अपने पैर हाथ डुलाने में असमर्थ है। या उसे कह सकते हैं। वह आप जानते  हैं किस का मतलब क्या होता है वह वाह प्रश्न डॉक्टर द्वारा उसके बच्चे से पिताजी से पूछा जाता है। क्या बच्चा अलग रूप से सक्षम है । तो पिताजी कहते हैं हां इस प्रकार आप देख सकते हैं कि शब्द का प्रयोग कैसे हो रहा है।

Differently meaning in Hindi

दोस्तों इस शब्द का मतलब होता है अलग डिफरेंट यानी कोई व्यक्ति किसी व्यक्ति से डिफरेंट है। अलग है या यूनिक है इसे भी आपका सकते हैं । इसको हम एग्जांपल से समझ सकते हैं। कि मोहन और सोहन दोनों एक दूसरे के दोस्त हैं मोहन पढ़ने में तेज है। लगे सोहन पढ़ने में तेज नहीं है तो।

आप मोहन को सब लोग कहते कि मोहन अलग है । मोहन के पास नेचुरल इ बहुत सारे दिमाग है। इसीलिए मोहन को डिफरेंटली कहा जाता है।

Differently abled yes or no meaning in hindi

दोस्तों इस शब्द का मतलब होता है क्या आप अलग रूप  सक्षम है। है या नहीं इसका जवाब उस व्यक्ति से पूछा जाता है। जो कि ऑलरेडी अपने हाथ पैर हिलाने में असमर्थ हो। ऐसे व्यक्ति से उसके परिवार से उसके बारे में पूछा जाता है। क्या यह सही सही चल रहे हैं या नहीं में उसके परिवार वाले उसका जवाब देते हैं। कि हां या नहीं  का दोस्तों अब इसका मतलब भी समझ गए होंगे।

Are you differently abled meaning in Hindi

दोस्तों इस शब्द का हिंदी में मतलब होता है क्या आप अलग रूप से सक्षम है। यह एक प्रश्नवाचक प्रश्न जो की खानदान या किसी व्यक्ति के सदस्य को यह चीज हुआ है तो वह उसके बारे में यह प्रश्न पूछता है।

Differently abled शब्द किस प्रस्तिथी मैं कहते है।

इस शब्द का प्रयोग दोस्तों हम लोग ऐसी परिस्थिति में करते हैं जब हमें किसी व्यक्ति को संबोधित करना होता है। कि यह व्यक्ति इस कारण से अलग रूप से सक्षम है। जैसे कि आप जानते हैं कि कुछ व्यक्ति पहले से ठीक रहते हैं। लेकिन अचानक से वे अलग रूप से सक्षम हो जाते हैं। आप जान ही रहे हैं वैसे व्यक्ति को लिए इस शब्द का प्रयोग किया जाता है।

Differently abled synonyms and antonyms

दोस्तों इस शब्द का सबसे पहले समनार्थी शब्द जानेंगे इस शब्द का समानार्थी शब्द है। चैलेंज अच्छा ने इसका मतलब भी होता है अलग रूप से सक्षम।

आप दोस्तों इस शब्द का विपरीत शब्द जानेंगे। जिसका इस शब्द का विपरीत शब्द होगा abled यानी सक्षम

ऐसा व्यक्ति जो पहले से ही अपने शरीर को हिला डुला सकता है। वैसे व्यक्ति को सक्षम कहते हैं। जो अपने आप में तंदुरुस्त व्यक्ति हो या उसके अलावा और से सक्षम हो।

निष्कर्ष

दोस्तों मुझे आशा है कि आपको यह लेख जरूर पसंद आया होगा। मैंने आपको इस लेख में इस शब्द का मतलब। इस शब्द से बने प्रयोग इस सब से बने कुछ वाक्य बारे में विस्तार पूर्वक बताया। आप जानते हैं या मैं जानता हूं। कि आप पहले से ही जानते हैं। कि इस शब्द का प्रयोग क्यों होता है।

अभी शब्द का मतलब क्या होता है। लेकिन इस शब्द का मतलब और विस्तार पूर्वक नहीं जानते हैं थे। इसलिए मैंने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने का प्रयास किया हूं। ताकि आपको किसी भी तरह की कोई दिक्कत ना हो।

अगर दोस्तों आपको यह लेख पसंद आया है। तो आप इसे अपने मित्रों के साथ साझा कर सकते हैं। मैंने आपके लिए इसी तरह और भी आर्टिकल लिख कर रखा हूं। आप चाहे तो इसे सोशल मीडिया पर साझा कर सकते हैं। यहां तक आर्टिकल पढ़ने के लिए धन्यवाद।

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url