Where are you Meaning in Hindi । Where are you का मतलब क्या होता है?


Where are you Meaning in hindi

आज हम लोग जानेंगे हैं where are you Meaning in Hindi का मतलब क्या होता है? साथ में हम लोग यह भी जानने का प्रयास करेंगे। कि यह शब्द का समानार्थी शब्द तथा विपरीत शब्द ओर इस शब्द का अर्थ क्या होता है। और इस से जुड़े कुछ सेंटेंस के बारे में भी हम लोग जानेंगे । तो आप इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़िएगा।

Where are you Meaning in hindi। वेयर आर यू का मतलब क्या होता है?

यह शब्द दोस्तों तीन शब्दों से मिलकर बना एक प्रश्नवाचक वाक्य कह सकते हैं।

यह शब्द का प्रयोग हम उस परिस्थिति में करते हैं। जब हमें किसी व्यक्ति का एग्जैक्ट लोकेशन या उसके काम के बारे में जानना होता है। तब हम वेयर आर यू शब्द का बोलते हैं।

जैसे कि कोई व्यक्ति कहीं काम कर रहा है।  तो आपको उससे पूछना है वेयर आर यू आप कहां काम कर रहे हैं ।

यदि आपको कोई व्यक्ति का उसका लोकेशन पूछना है। क्या उसका स्थान पूछना है। आप कहां हैं, आप इस शब्द का प्रयोग कर सकते हैं

Where are you अर्थ क्या होता है?

इस शब्द का अर्थ होता है, आप कहां हैं। आप पहले से ही जानते हैं, what शब्द का इंग्लिश हिंदी में मतलब क्या होता। है लेकिन फिर भी आप यहां पर आए हैं या नहीं आप इसके बारे में और भी विस्तार पूर्वक जानने की कोशिश करते हैं। इसका अर्थ होता है क्या अगर आप किसी व्यक्ति से उसका पता पूछना चाहते हैं। इस शब्द प्रयोग कर सकते हैं। जैसे कि आपका एड्रेस अभी एग्जैक्ट कहां है।

Where are you से बने कुछ समानार्थी शब्द

दोस्तों समनार्थी सब वैसे सब को कहते हैं। जो देखने और सुनने या लिखने में एक जैसा हो। या उसका अर्थ निकलने में एक जैसा प्रतीत हो, ऐसे शब्द को समनार्थी शब्द कहते है।

Place

प्लेस का मतलब भी होता है, स्थान अगर आप सोच रहे हैं। क्या सब सुनाइए कैसे हैं तो आप ऐसे समझ सकते हैं। आप कहां हैं यानी वह कर रहे आपका स्थान अभी कहां है। इस तरफ देखेंगे तो यह भी आपको एक समनार्थी शब्द। मिलेगा सेम उसी तरह और ऐसे शब्द को समनार्थी शब्द कहते है।

Position

Point

Location

Where are you से बने कुछ विपरीत शब्द।

इस शब्द के विपरीत शब्द जानने से पहले। हम लोग जानेंगे का प्रयास करेंगे विपरीत शब्द किसे कहते हैं। विपरीत शब्द ऐसे शब्द को कहते हैं। जो इस शब्द का दम उल्टा हो या किसी भी शब्द का ऑपोजिट हो। जैसे कि आग का उल्टा पानी होता है । सूर्य का उल्टा चंद्रमा होता है। अकाश का उल्टा पताल होता है। वैसे शब्द विपरीत शब्द कहते हैं। वैसे ही हम नीचे कुछ एग्जांपल के तौर पर वेयर आर यू का विपरीत शब्द देखेंगे।

Here are you?

इस शब्द का मतलब होता है आप यहां हैं और आप इसे कंपेयर करें हुए कार्यों से तो आपको देखने को मिलेगा किया सब इस बिल्कुल ऑपोजिट शब्द

Are there you?

Where are you से बने कुछ Sentences।

राम तुम कहां पर हो?

Where are you Ram?

आप कहां रह रहे हैं?

Where are you live?

आप कहां से कॉल कर रहे हैं?

Where are you calling?

कहां आप जा रहे हैं?

Where are you going?

तुम कहां रहते हो?

Where are you live?

मैं अभी कहां हूं?

Where am I also?

तुम कहां से बोल रहे हो?

Where are you speaking?

तुम कहां से आते हो

Where are you coming from?

तुम्हारा जन्म स्थान कहां है?

Where are you place?

तुम्हारे पिताजी अभी कहां रहते हैं?

Where are you father live?

तुम्हारे पिताजी कहां जॉब करते ?

Where are you father job?

तुम्हारी मम्मी कहां रहती हैं?

Where are you mother live?

अभी आप कहां हैं?

Where are you also?

दोस्तों अपने ऊपर देखा कि मैंने आपको कुछ कहा का प्रयोग करके ढेर सारे सेंटेंस को बतलाया। जिसे आप पढ़ कर समझ सकते हैं। कब वेयर आर यू शब्द का प्रयोग हम लोग कब कैसे और किस परिस्थिति में करते हैं। अगर आपके किसी स्थान को पूछना है। तो आप यह सेंटेंस का उपयोग कर सकते हैं। तो यह भी सेंटेंस का वेयर आर यू का प्रयोग कर सकते हैं।

अगर आपसे आपके पिताजी का कोई काम के बारे में पूछते है, कि आपके पिताजी अभी कहां काम करते हैं। तो आप इस शब्द प्रयोग कर सकते हैं। मेरे पिताजी अभी पटना में जॉब करते हैं। ऐसे आप बोल सकते हैं।

Where are you  का प्रयोग कब किया जाता है?

इस शब्द का प्रयोग हम लोग उस परिस्थिति में करते हैं। जब हमें किसी भी अनजान व्यक्ति का लोकेशन पूछना है। यार उसकी रक्षक पता पूछना है क्या हुआ कहां जॉब करता है। उसके बारे में पूछना है तो आप ऐसे पूछ सकते हैं। वेयर आर यू लोकेट यानी आप कहां अभी रहते हैं। या आपके पिताजी अभी कहां जॉब करते हैं। या इस वाक्य का प्रयोग कर सकते हैं।

निष्कर्ष

दोस्तों मैंने आपको इस आर्टिकल में बताया कि वेयर आर यू का मतलब हिंदी में क्या होता है। वेयर आर यू का प्रयोग हम लोग कब क्यों और किस परिस्थिति में करते हैं । इस शब्द के कुछ विपरीत शब्द तथा समनार्थी शब्द वेयर आर यू से बने कुछ सेंटेंस के बारे में देखा । साथ में हम लोगों ने वेयर आर यू का अर्थ भी जाना । हालांकि दोस्तों मैं जानता हूं कि आप वेयर आर यू का मतलब पहले से ही जानते थे । लेकिन उसका पूरा विस्तार पूर्वक मीनिंग नहीं जानते थे। मैंने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको हुए कार्यों का सही प्रयोग और इसका प्रयोग कब किया जाता है। इसके बारे में पूरा ही विस्तार पूर्वक समझाने का प्रयास किया हूं।

अगर आपको यह लेख पसंद आया है। तो आप इसे अपने मित्रों के साथ साझा कर सकते हैं । और मैं आपको धन्यवाद करना चाहूंगा। कि आपने यह आर्टिकल यहा तक पढा मैंने आपके लिए इसी तरह और भी आर्टिकल लिख कर रखा हूं। आप चाहे तो उसे भी जाकर पढ़ सकते हैं। धन्यवाद पढ़ने के लिए।

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url