How are you doing Meaning in Hindi । How are you doing का मतलब क्या होता है


How are you doing

आज हम लोग जानेंगे how are you doing meaning in hindi के बारे में साथ में हम लोग यह भी जानने का कोशिश करेंगे। कि how are you doing का अर्थ क्या होता है। एक शब्द से बने कुछ सेंटेंस और इसका शाब्दिक अर्थ क्या होता है।

how are you doing Meaning in hindi। how are you doing का मतलब क्या होता है

हाउ आर डूइंग शब्द का मतलब होता है। आपका क्या हाल-चाल हैं यह शब्द आपने कभी ना कभी अपने लाइफ में एक बार न एक बार जरूर किसी से यह पूछा होगा। कि आपका क्या हाल-चाल है या प्रयोग किया होगा।

यह शब्द का प्रयोग हम लोग उस परिस्थिति में करते हैं। जब हमें किसी से किसी व्यक्ति का उसका तबीयत या हाल-चाल पूछना होता है। यह सब उपयोग में लाते हैं।

एक एग्जांपल से हम लोग नीचे समझने का प्रयास करते हैं । जैसे के दाम आपका मित्र हैं। वह दो दिन से बीमार पड़ रहा है। अगर उसका आप हाल-चाल पूछ रहे हैं। इस शब्द का उपयोग होगा। जैसे कि आप राम से पूछते हैं। राम हाउ आर यू डूइंग। यानी राम आपका हाल-चाल पहले से कैसा है। या हाल-चाल कैसा?

how are you doing का अर्थ क्या होता है

how are you doing दो शब्दों से मिलकर बना एक वाक्य है। हालचाल वाला शब्द जिसमें फर्स्ट यानी हाउ का मतलब होता है, कैसे । दूसरा शब्द है आर जिसका मतलब होता है हो। तीसरा शब्द है डूइंग जिसका इंग्लिश का मतलब होता है। क्या कर रहा है, या कर रहा है।

और आप तीनों शब्दों एक साथ मिलाते हैं। तो आपको एक नया शब्द मिलेगा हाउ आर यू डूइंग। और इसका हिंदी में मतलब होता है आपका हाल-चाल क्या है।

या फिर अगर आप सेंटेंस के तौर पर इसका मतलब जहां है । तो आप कैसे करते हैं।

चलिए इसको भी एक एग्जांपल के तौर पर या एक रूप में देखते हैं।

जैसे कि मोहन और सोहन दो मित्र हैं। वह आपस में बात करते हैं । एक काम के बदले में वह काम कैसे करता है।

माना कि आप अमित हो और वह काम आप करते हैं।

लेकिन राम और मोहन सोच रहे हैं। क्या अमित वह काम कैसे कर रहा है। इस समय भी हाउ आर यू डूइंग का प्रयोग हो रहा है । अगर आप ध्यान से देखें तो।

आप दोस्तों हम लोग चलेंगे नेक्स्ट टॉपिक पर। किया और जो कि बहुत ही इंपॉर्टेंट है। हम लोग 40 से 50 या 50 से कम सेंटेंस देखने वाले हैं। how are you doing  से बने।

Never Give up Meaning in Hindi। Never give up का मतलब क्या है? 

how are you doing का प्रयोग कब किया जाता है।

how are you doing का प्रयोग आपने पहले ही पढ़ चुके हैं। ईसका प्रयोग किसी के हाल-चाल । या तबीयत के बारे में पूछना होता है। तब हम इसका प्रयोग करते हैं । लेकिन चलीए एक और एग्जांपल से हम लोग समझते हैं। कि how are you doing का एग्जैक्ट प्रयोग हम लोग किस परिस्थिति में करते हैं।

आपके दोस्त जब आपके पास फोन करते हैं। तो पूछते हैं क्या हाल-चाल है। इस बार हमेशा तबीयत के बारे में नहीं पूछा जा सकता है। यह आपके पढ़ाई के बारे में भी पूछ सकते हैं। कि आपके पढ़ाई का क्या हाल-चाल है।

हम लोग आम भाषा में पढ़ाई को पूछने के लिए भी यह शब्द का प्रयोग करते हैं। कि जैसे कि मोहन तुम्हारा मैथ का क्या हाल-चाल है। यानी के मैथ तुम्हारा कैसा है? अब मैं तुम्हें मैथ समझने में कोई दिक्कत । तो नहीं हो रही है । ऐसे भी शब्द का प्रयोग किया जा सकता है।

या फिर आपके टीचर ने आपसे एक न एक बार जरुर पूछा होगा कि आपके साइंस का क्या हाल-चाल है। आप से नहीं या फिर और स्टूडेंट से भी पूछे होंगे। आजकल आपके शिक्षा के लिए आपके पढ़ाई का हालचाल पूछते हैं। ना कि आपके तबीयत का हाल है। कि तबीयत का भी हाल चाल how are you doing से ही पूछा जाता है

how are you doing से बने कुछ वाक्य।

How are you doing Ram?

तुम कैसे कर रहे हो राम?

How are you doing translate Ram?

तुम ट्रांसलेट कैसे कर रहे हो राम?

how are you doing play best cricket Ram?

तुम कैसे इतना अच्छा क्रिकेट खेल रहे हो राम?

How are you doing work hard?

तुम कैसे मेहनत कर रहे हो ?

How are you doing Shyam?

तुम कैसे कर रहे हो श्याम?

You are doing?

तुम क्या कर रहे हो?

What are you doing boy?

लड़के क्या कर रहे हैं?

What are you doing girls?

लड़की क्या कर रही है?

What are you doing?

आप क्या कर रहे हैं?

What are you doing अमित?

अमित क्या कर रहा है?

How you are going to school?

आप कैसे हैं स्कूल जा रहे हैं?

How are you going to Patna?

आप कैसे पटना जा रहे हैं?

How are you doing farming?

आप कैसे कृषि कर रहे हैं?

दोस्तों अपने ऊपर देखा बहुत सारे हाउ आर यू डूइंग से बने कुछ सेंटेंस। इन से जो कि आप अपने दैनिक जीवन में प्रयोग करते हैं। आपने कभी ना कभी इस शब्द का प्रयोग जरूर किया होगा। और इस शब्द का प्रयोग आप ऐसे कर सकते हैं।

निष्कर्ष

दोस्तों आपने इस आर्टिकल में जाना कि how are you doing का मतलब हिंदी में क्या होता है। लेकिन दोस्तों मैं जानता हूं कि आप how are you doing का मतलब पहले से ही जानते थे। 

लेकिन आप इसका अर्थ और इसका विस्तार पूर्वक मीनिंग नहीं जानते थे। इसलिए मैंने इस आर्टिकल के माध्यम इस शब्द का पूरा विस्तारपूर्वक मतलब समझाने का प्रयास किया गया है। इसमें आपने इस शब्द का अर्थ देखा। एक शब्द से बने कुछ ढेर सारी वाक्य देखें। और इसका शाब्दिक अर्थ क्या होता है। यह भी देखा अगर आपको दोस्तों यह आर्टिकल पसंद आया तो । आप अपने मित्रों के साथ इसे सजा कर सकते हैं। धन्यवाद आर्टिकल पढ़ने के लिए । मैंने आपके लिए इसी तरह और भी आर्टिकल लिख रखा हूं। आप चाहे तो उसे भी जाकर पढ सकते हैं । और ढेर सारा नॉलेज प्राप्त कर सकते हैं।

यहां तक लेख पढ़ने के लिए मैं आपका धन्यवाद करना चाहूंगा।

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url