Affiliate marketing क्या होता है - Affiliate meaning in hindi

   

Affiliate meaning in hindi

हेलो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमलोग जानने का प्रयास करेंगे एफिलिएट मार्केटिंग क्या होता है। Affilliate meaning in hindi और अर्थ भी विस्तार पूर्वक जानेगे। 

हलाकि मै पहले से ही जानता हु की बहुत सारे लोग पहले से ही जानते है, की एफिलिएट क्या है ? लेकिन कुछ लोगो को नहीं पता है। 

आज के इस आर्टिकल में इसी के बारे चर्चा करेंगे और साथ में यह भी सीखेंगे। आप एफिलिएट मार्केटिंग कैसे कर सकते है। और आप भी इसकी मदद से घर बैठे ऑनलाइन पैसा कैसे कमा सकते है। 

Affiliate का मतलब हिन्दी मे। 

तो चलिए दोस्तों अब हमलोग जानेगे affiliate मीनिंग इन हिंदी। जरा सर अगर आप गूगल पे सर्च करते है तो आपको अफिलिएट मतलब दिखेगा सहबद्ध। जो की है किसी के साथ मिलकर काम करना होता है। 

एफिलिएट शब्द आज दुनिया में पॉपुलर होते जा रहा है। पहले भी यह शब्द पॉपुलर था। लेकिन अब के लोग इसको एक इनकम सोर्स के रूप में करते है। 

तो चलिए दोस्तों अब हमलोग आगे जानेगे आखिर एफिलिएट का अर्थ क्या होता है ?

Also read

Affiliate का क्या अर्थ होता है। 

आप ने ऊपर के टॉपिक में एफिलिएट का मीनिंग बड़ी ही आसान भाषा में समझ चुके है। ऐसे ही आसान भाषा में हमलोग एफिलिएट का अर्थ समझने का प्रयास करेंगे। इसके के लिए अब आपको यह आर्टिकल पूरा पढ़कर ही जाना होगा। 

एफिलिएट का अर्थ होता है। एक ऐसी प्रक्रिया जिसमे में न आपके पास खुद का समान होता है। न आपको पूरा डिजिटल market में कोई जनता है। लेकिंग जो प्रोडक्ट या ब्रांड market already पॉपुलर है। 

आप उसका एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करते है। वह आपको अपना एक unique एफिलिएट प्रोवाइड करता है। 

अगर कोई भी व्यकित को आपने यह लिंक शेयर किया और वह व्यक्ति या आपके दोस्त मित्र उस लिंक पर क्लिक करके अगर वह प्रोडक्ट को परचेस करते है , तो आपको वहा से कमीशन मिलता है। 

अब चलिए दोस्तों इसको और विस्तार निचे के टॉपिक में डिसकस करते है। 

Take care का मतलब हिन्दी क्या होता हैं। 

Affiliate marketing क्या होता है ?

आप ने ऊपर समझ गए होंगे। की आपको कैसे कमीशन मिलता है। अब हमलोग जानेगे की एफिलिएट क्या है। आपने ऊपर जाना की एफिलिएट से कमिसन कैसे बनता है और अर्थ के बारे में। 

Affiliate आज पूरी दुनिया में सबसे जयदा पॉपुलर हो चूका है। जो  की बहुत सारे बड़ी बड़ी वेबसाइट और ब्रांड इसका सहरा लेकर अपनी कंपनी और भी जयदा ग्रो किया है। 

यह डिजिटल मार्केटिंग में सबसे जयदा पॉपुलर है आप ने अगर अभी तक जितने भी वेबसाइट ओपन किया अधिकतर वेबसाइट एफिलिएट मार्केटिंग का सहारा लेती है। 

अपने इनकम और कंपनी को ग्रो करने के लिए। इसमें सबसे जयदा पॉपुलर है Amazon जो की आप जानते ही है। की आज कोई भी किसी भी चीज को मांगने के लिए अमेज़न जैसे साइट पर विजिट करती है। 

और ऑनलाइन समान या प्रोडक्ट को खरीदते है। जैसे की आप अगर पूरा आर्टिकल ध्यान -पूर्वक पढ़े होंगे तो आप पहले से ही जानते है। 

कंपनी को ग्रो करने के लिए हर कंपनी के पास अपना एक अफिलिएट प्रोग्राम होता है। 

जो की अमेज़न का एफिलिएट प्रोग्राम दुनिया भर में सबसे ज्यादा पॉपुलर है। जिसका नाम है Amazon associates सिंपल आपको यहाँ पर जाकर signup करना है। 

और इसका एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करके आप भी कमीशन बना सकता है। और आपको पहले ही पता एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन करने के बाद आपको एफिलिएट लिंक मिलता है।  और अगर कोई भी व्यक्ति उस लिंक पर क्लिक करके ऐमज़ॉन को साइट विजिट करता है। 

और उस पर से कोई भी समान को परचेस करता है। तो आपको कमीशन बनता है। 

जिसके माध्यम आज इसका प्रयोग करके बहुत सारे वेबसाइट ऑनलाइन earning कर रहे है। 

अब चलिए दोस्तों अब हमलोग एफिलिएट का मीनिंग इंग्लिश में जानेगे।

Affiliate meaning in english 

एफिलिएट का इंग्लिश का मतलब होता है एफिलिएट क्युकी आप पहले से ही इसका मतलब हिंदी में जान चुके है की Affiliate meaning in हिंदी सहबद्ध होता है। 

हालांकि की अगर आप गूगल ट्रांसलेट में इसका मतलब इंग्लिश में ट्रांसलेट कर्नेगे तो आपको एफिलिएट के साथ और भी कुछ शब्द देखने को मिल जायेंगे। 

जो की एफिलिएट शब्द के समरूप शब्द है। 

Affiliate Marketing आप कैसे कर सकते है ?

अब हमलोग बात करेंगे की आप एफिलिएट मार्केटिंग कैसे कर सकते है। ऊपर के आर्टिकल आप पहले से हिन् जान चुके कैसे लोगो ऑनलाइन earning कर रहे एफिलिएट मार्केटिंग के माध्यम से। 

इस टॉपिक हमलोग बात करेंगे की आप एफिलिएट मार्केटिंग कैसे कर सकते है। आप यह भी पहले से ही जानते है की इसके लिए आपको एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन करना होगा है। 

यह तक तो ठीक है लेकिंग आपको अपने लिंक प्रमोट करने के लिए ऑडियंस की जरुरी पड़ी की। 

इसके लिए आपको एक वेबसाइट का होना जरुरी है। मैंने आपके लिए पहले से ही एक और आर्टिकल लिख कर रखा हु की आप Website kaise banaye यह आर्टिकल पढ़े। 

अब आपने पूरा वेबसाइट बना लिए अब आपको जरुरी पड़ेगा की आपके वेबसाइट पे अभी लोगो कितना विजिट कर रहे है। इसके लिए आपको एक पर्टिकुलर नीच पर आपके कीवर्ड को गूगल पर रैंक करना होगा। 

जिस पर आपके विजिटर उस पर क्लिक करके आपके वेबसाइट पर विजिट करेंगे। और आप वही पर आपने अमेज़न का एफिलिएट लिंक को लगाना होगा। जैसे वह विजिटर आपके वेबसाइट पे से आपके लिंक के थ्रू अमेज़न को साइट को विजिट करके कोई भी समान को परचेस करते है। 

उस पर आपको कमीशन मिलता है। किसी प्रोडक्ट को अगर आप सेल करवाते है तो उस पर आपको 4 % कमीशन मिलता है और उससे भी अधिक किसी अन्य प्रोडूस पे आपको 8 to 10 % भी कमीशन आपको अमेज़न देता है। Amazon commission रेट देखे। 

Final Words 

तो दोस्तों मुझे आशा है की आपको यह लेख बहुत ही पसंद आया होगा मैंने अभी तक जितना भी ज्ञान शिखा है। 

एफिलिएट marketing के बारे में वह सब यहाँ इस आर्टिकल के माध्यम से शेयर करने का प्रयास किया हु। 

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा तो किर्प्या इस आर्टिकल अपने social media हैंडल पर शेयर करना न भूले। और Affiliate meaning in hindi related अगर आपके मन में कोई भी किसी तरह का समस्या और डाउट है। तो निसंकोच कमेंट बॉक्स में अपना डाउट पूछ सकते है। 

और एक बार फिर thanks  यह आर्टिकल पूरा पढ़ने के लिए।

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url