Synonyms meaning in hindi- synonyms का अर्थ हिंदी में

 Synonyms meaning in hindi

हेलो दोस्तों आज के इस आर्टिकल के माध्यम से मै आपको बताने जा रहा हु। synonyms meaning in hindi के बारे में साथ में हमलोग यह भी जानेगे synonyms का क्या अर्थ होता है। 

तथा हमलोग यह भी जानेगे की synonyms का मतलब इंग्लिश में क्या क्या होता है। 

Synonyms जो की देखने और पढ़ने में भी बहुत कठिन लगता है। तथा लिखने में भी बहुत सारे लोग न तो इसे ठीक से लिख  पाते है न बोल पाते है। जो लिखते है उनमे स्पेलिंग गलती कर देते है। 

बहुत सारे लोगो को तो इसका मतलब भी नहीं मालूम है। आज  हमलोग इस आर्टिकल के माध्यम से हमलगो पुरे ही आसान भाषा में समझने का प्रयास करेंगे। 

ताकि आपको यह शब्द फिर बोलने में तकलीफ न हो। 

Synonyms meaning in hindi 

Synonyms का मतलब हिंदी में होता है। सामनार्थी शब्द जो की ऐसा शब्द होता है। जिसके पहले से ही कुछ मिलते जुलते शब्द होता है। जैसे आप और सरल भाषा में समझ सकते है। 

हलाकि दोस्तों आपको सामनार्थी शब्द जरूर पढ़ा होगा अगर आप स्टूडेंट है। क्युकी ऐसा शब्द सोल्वे करने के लिए आपके एग्जाम में जरुरु ही आता होगा है। 

कुछ example से हमलोग और भी विस्तार में समझने का प्रयास करेंगे ताकि आप बहु आसानी से समझ सके। 

जैसे की कलश शब्द को अगर हमलोग इसके सामनार्थी शब्द देखे तो कुछ इस प्रकार है। 

घड़ा , मटका ,gagar , kumbh , कूट यह शब्द आपको कलश का सामनार्थी शब्द कहते है।  तो दोस्तों आप synonyms मीनिंग आप जान चुके। लेकिन अब हमलोग स्य्नोन्य्म्स् का अर्थ और भी अर्थ विस्तार में जानेगे। 

Synonyms का अर्थ क्या होता है। 

Synonyms का arth आप इस प्रकार सरल भाषा में समझ सकते है। आप अक्सर हमेशा देखा होगा की आपको एक ही शब्द को आपके बड़े बुजुर्ग दूसरे शब्द में फुँकारते है। 

वैसे शब्द जिसका और भी दूसरा शब्द निकले उसे आप सामनार्थी शब्द कहते है। अगर आपको फिर भी नहीं समझ में आ रहा है। 

इस प्रकार समझ सकते है। जल हमलोग क्या कहते है। पानी जो की एक सामनार्थी शब्द है। अब हमलोग स्य्नोन्य्म्स् इंग्लिश में मतलब जानेगे। 

Synonyms meaning in english 

Synonyms का मतलब इंग्लिश में स्य्नोन्य्म्स् होता है। जो की आप पहले से ही जान रहे स्य्नोन्य्म्स् एक इंग्लिश शब्द है। लेकिन फिर हमलोग इसके मिलते जुलते और भी शब्द के बारे में जानने का प्रयास करेंगे। 

जैसे – पर्यावाची शब्द अगर आप हिंदी व्याकरण में किसी भी शब्द के सामनार्थी शब्द पढ़ेंगे। तो उसमे आपको यही शब्द को आप हिंदी पर्यावाची शब्द कहते है। 

Final Words 

तो दोस्तों आप जरुरु समझ गये होंगे पर्यावाची शब्द तथा सीनोंमस शब्द एक ही होता फहै। हलकी स्य्नोन्य्म्स् शब्द आपको इंग्लिश में देखने को मिलता है। और पर्यावाची शब्द आपको हिंदी में देखने को मिलता है। 

मुझे आशा है की दोस्तों आपको यह लेख विस्तार पूर्वक समझ में आया होगा। और आपको स्य्नोन्य्म्स् रिलेटेड किसी भी तरह आपके मन डाउट नहीं। 

अगर आपको synonyms meaning in hindi रिलेटेड किसी भी तरह का डाउट या प्रश्न है। आप निचे comment करके पूछ सकते है।

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url