Except का अर्थ हिन्दी मे - Except meaning in hindi

  Except meaning in hindi

हेलो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में मै आपको बताने जा रहा हु। except meaning in hindi के बारे में सत्यः में हमलोग यह भी जानेगे। except का अर्थ क्या होता है तथा एक्सेप्ट का मतलब इंग्लिश में क्या होता है। 

तो दोस्तों वैसे तो यह शब्द आप इंग्लिश में जयदा सुनने को नहीं मिलता है। लेकिन हिंदी में हमलोग इसका प्रयोग बखूबी करते है। 

एक्सेप्ट शब्द हमलगो किसी भी शब्द के से जोड़कर करते है। के सिवाय , के आलावा इस प्रकार शब्द के रूप में। आज हमलगो एक्सेप्ट मतलब हिंदी पुरे ही विस्तार में जंगे तथा इसके अर्थ को सरल भाषा में समझने का प्रयास करेंगे। 

Except meaning in hindi 

Except का मतलब हिंदी में होता के अलावे। जो की मैंने आपको ऊपर के पैराग्राफ में बताया है। एक्सेप्ट शब्द का प्रयोग ज्यादा तर हमलोग आप भाषा में प्रयोग करते है। पर इसका इंग्लिश शब्द नहीं जो की हिंदी वाला शब्द है उसका प्रयोग। 

जैसे आप इस उदहारण से समझ सकते है। राम के अल्वा और भी यह काम कर सकता है , तुम्हारे अल्वा वह भी बाइक चला सकता है। इस प्रकार का सेन्टेन्सेस हमलगो प्रयोग करते है। 

अब हमलगो इस तरह एक्सेप्ट का अर्थ भी सरल भाषा में समझते है। 

Except का क्या अर्थ होता है। 

Except का अर्थ आप  सरल भाषा में समझ सकते है। जैसे इस शब्द का प्रयोग हमलगो के लगाकर करते है। है जैसे के अल्वा , के सिवाय। 

तो दोसो अब हमलगो एक्सेप्ट मतलब इंग्लिश में जानेगे आखिर एक्सेप्ट मतलब इंग्लिश  में क्या होता है। 

Except meaning in english 

तो दोस्तों आप पहले से ही  जान रहे है की एक्सेप्ट एक इंग्लिश शब्द है। जिसका मतलब इंग्लिश एक्सेप्ट होता  है हिंदी में के अलावे होता है। लेकिन फिर भी हमलोग इसके कुछ मिलते जुलते शब्द का मतलब और अर्थ को जानने का प्रयास करेंगे। 

अगर आप गूगल ट्रांसलते में जाकर इस शब्द को ट्रांसलते करोगे तो आपको हिंदी  में इसका मतलब के अलावे दिखेगा। लेकिन जैसे ही आप उसके निचे देखेंगे तो आपको कुछ एक्सेप्ट के मिलते जुलते शब्द देखने को मिलेंगे उसी शब्द को हमलगो मतलब जानने का प्रयास करेंगे। 

जैसे – सिवाय , वर्जीक्त करना , जब तक की , को छोड़कर जिसका मतलब आप एक ही समझ सकते है।  के छोड़कर इस शब्द मतलब आप के अलवा से  compare कर सकते है। राम को छोड़कर यह काम कोई नहीं कर सकता है।  तुमको छोड़कर यह कोई  नहीं कर सकते है। 

इस प्रकार से के अलावा और के छोड़कर आपको दोनों मिलते जुलते शब्द दिख रहे होंगे। 

Conculsion 

मुझे आशा है की आपको यह आर्टिकल बहुत ही अच्छा और पसंद आया होगा। साथ में आपको except  in hindi के बारे में पूरी तरह से समझ गए होंगे। 

मैंने आपको इसका मीनिंग दम सरल भाषा में समझने का प्रयास किया हु ताकि आपको किसी भी तरह की इस वर्ड से राल्टेड दिकत न हो। मैंने आपके लिए इस तरह के वर्ड के मीनिंग और भी पहले समझाया है। 

आप चाहे तो जाकर उस आर्टिकल को भी पढ़ सकते है।

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url