Take care का मतलब क्या होता है। What is the meaning of take care in Hindi। take care ka matlab


Take care Meaning in hindi | Take care का मतलब क्या होता है?

हेलो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में मै आपको बताने जा रहा हु। Take care meaning in hindi का मतलब क्या होता है। साथ में हमलोग यह भी जानेंगे इस आर्टिकल के माध्यम से take care का अर्थ क्या होता है। तथा take care का इंग्लिश में मतलब क्या होता है। 

टेक केयर एक ऐसा शब्द है। जब कोई भी व्यक्ती अपने आप को ज्यादा बिगड़ने लगता है। उसके घर मगर बड़े बुजर्ग कहते है। टेक केयर करो अपना। 

आप एक और उद्धरण से समझ सकते है। जब बचे हलके बड़े हो  जाते है। तो उनको पढ़ने में मन नहीं लगता है। तो आपके बड़े बुजर्ग ममी या उसके पापा से कहते है। अपने बचा का टेक केयर कीजिए वह बहुत ही बिगड़ रहा है। 

आज हमलोग इस लेख के माध्यम से टेक केयर का मतलब पूरा ही विस्तार में जानेंगे और साथ में इसका अर्थ भी जानने का प्रयास करेंगे।

Read more

ब्लॉग का मतलब क्या होता है। 

Humble meaning in hindi 

Take care का मतलब हिन्दी में। 

टेक केयर का हिंदी मतलब होता है। ध्यान देना जो की आप में से कुछ लोगो पहले से ही जानते है। लेकिन कुछ लोग नहीं जानते है। उसका अर्थ विस्तार में नहीं समझ पाते है। 

टेक केयर शब्द ज्यादा तर आपको घर बड़े बुजर्ग आपके लिए भी करते है। अगर कोई अधिक बूढ़ा हो गए तो आप अपने दादा दादी के लिए भी यह शब्द का प्रयोग करते है। 

जैसे की दादी ने सही समय अपनी दवाइया नहीं। दादी अपनी टेक  केयर नहीं करती। यानि दादी अपने ऊपर ध्यान नहीं देती है। 

अब हमलोग निचे के नेक्स्ट टॉपिक के बारे में जानेगे। take care का क्या अर्थ होता है। 

Take care का क्या अर्थ होता है।

टेक केयर का अर्थ होता है। एक ऐसा व्यक्ति जो अपने ऊपर ध्यान नहीं रखता। और उसके जो पेरेंट्स है। वह हमेशा डरे हुए रहते है। कही मेरी बचा बिगड़ न जाए। वही पर अपने बच्चे को पेरेंट्स कहते की तुम्हे अपने ऊपर ध्यान देना चाहिए। 

ऐसे कुछ शब्द और कुछ भावनात्मक रूप। टेक केयर शब्द का प्रयोग  होता है। अब हमलोग निचे के नेक्स्ट टॉपिक में जानेगे की आखिर टेक केयर का इंग्लिश में मतलब क्या होता है।  

Take care का मतलब अंग्रेजी मे। 

Take care का इंग्लिश में मतलब होता है। टेक केयर और हिंदी मतलब होता है। जो की पहले से ही जान चुके ध्यान देना। लेकिन फिर भी टेक केयर के कुछ  सिमिलर शब्द के अर्थ के बारे में जानेगे। 

जैसे – caution यह शब्द टेक केयर का दम मिलता जुलता शब्द है। जिसका मतलब होता है सावधान। पर अगर की भी आपको बार-बार ध्यान रखने के लिए कहता है। यानी कहने का मतलब आपको वह सावधान कर  रहा है। 

Please take care meaning in Hindi

इस शब्द का हिंदी में मतलब होता है। कृपया ध्यान रखें

दोस्तों यह वाक्य 3 शब्दों से मिलकर बना एक वाक्य शब्द है। जिसमें प्लीज का जिसका मतलब होता है, कृपया।

शिक्षक छात्रों को कहते हैं, कि इसका ध्यान रखिएगा।

प्रधानाचार्य शिक्षक को कहते हैं, की आप इस विद्यार्थी का ध्यान रखिएगा।

इस तरह आपने ऊपर देखा कि इस वाक्य का प्रयोग कैसे? एक शिक्षक और एक प्रधानाचार्य द्वारा किसी को ध्यान रखने के लिए किया जा रहा है।

और टेक केयर का मतलब आप पहले से ही जान रहे थे।

Take care yourself meaning in Hindi

दोस्तों इस शब्द का हिंदी में मतलब होता है।अपना ध्यान रखें। दोस्तों यह शब्द भी आप देख रहे हैं। कि 3 शब्दों से मिलकर बना है जिसमें पहला शब्द है, जिसका मतलब होता है ध्यान रखना। और दूसरा शब्द ही yourself जिसका मतलब होता है, अपना। 

दोस्तों अगर आप इसका मतलब नहीं समझ पा रहे हैं। जिसे हम एक वाक्य के माध्यम से समझने का प्रयास करेंगे।

जैसे कि

राम अपने पिताजी से कह रहा है, कि अपना ध्यान रखिएगा।

राम अपने माता जी से कह रहा है, कि अपना ध्यान रखिएगा।

Take meaning in Hindi

इस शब्द का हिंदी में मतलब होता है।लेना या रखना इस शब्द का प्रयोग हम एक वाक्य माध्यम से देखेंगे। इस शब्द का प्रयोग जैसे कि।

राम तुम केले ला देना।

श्याम स्कूल जाकर अपना रिजल्ट लेकर आओ।

श्याम तुम गांव जाकर फल तोड़कर लेकर आओ।

इस तरह दोस्तों आप ऊपर देख सकते हैं। कि इस शब्द का प्रयोग कैसे हो रहा है? वह भी अपने दैनिक जीवन में अब चलते हैं हम लोग अपने नेक्स्ट टॉपिक की और।

Taking care of her meaning in Hindi

दोस्तों इस शब्द का हिंदी में मतलब होता है।उसकी देखभाल करना यानी क्या आप इस तरह समझ सकते हैं। कि कोई व्यक्ति किसी को आदेश दे रहा है, कि आप उस व्यक्ति को ख्याल रखिएगा। मैं कहीं काम से कहीं जा रहा हूं। इसे भी हम लोग एक वाक्य माध्यम से पूर्णत समझने का प्रयास करते हैं।

जैसे कि राम अपने माताजी से कहता है, कि श्याम का ध्यान रखिएगा।

राम अपने पिताजी से कहता है, कि छोटे भाई का ध्यान रखिएगा।

दोस्तों इस शब्द का भी प्रयोग आपने ऊपर देखा कुछ वाक्य के माध्यम से। अब हम लोग चलते हैं, नेक्स्ट कॉपी की ओर।

I will always take care of you meaning in Hindi

इस शब्द का हिंदी में मतलब होता है। मैं तुम्हारा हमेशा ख्याल रखूंगा। दोस्तों यह शब्द भी आप इस तरह समझ सकते हैं। कि कोई व्यक्ति वादा कर रहा है।

या किसी को भरोसा दिला रहा है, कि अगर तुम्हें कुछ होगा। तो मैं तुम्हें ख्याल रखूंगा। इसे भी एक एग्जांपल एक वाक्य माध्यम से समझने का प्रयास करते हैं। ताकि आपको पूर्णत समझ में आ जाए।

जैसे कि राम अपने दोस्त से कहता है, कि मैं तुम्हारा ख्याल रखूंगा।

राम अपने पिताजी से कहता है, कि मैं अपने पत्नी का ख्याल रखूंगा।

Take care का रिप्लाई क्या दे?

इस शब्द का रिप्लाई कैसे दें? अगर दोस्तों आपका कोई मित्र आपको यह कहता है। कि अपना ध्यान रखिएगा। तो आप इस शब्द के बदले अपने मित्र को क्या कहेंगे ताकि उसको आपका मन जान सके।

इस शब्द का रिप्लाई आप सिंपल भाषा में दे सकते हैं, कि हां, मैं मित्र अपना ध्यान रखूंगा।

Conclusion (निष्कर्ष) 

तो दोस्तों मुझे आशा है की आपको यह आर्टिकल बहुत ही पसंद आया होगा। मैंने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से टेक केयर मतलब तथा इसका अर्थ और इंग्लिश का मतलब समझाने का प्रयास किया हु। 

अगर आपको यह आर्टिकल या लेख पसंद आया तो कृपया इसे अपने social मीडिया हैंडल पे शेयर करने की कोशिश करे। अगर आपको take care meaning in hindi related किसी भी तरह का डाउट है। 

तो आप अपना डाउट निचे कमेंट बॉक्स पूछ सकते है। 

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url