humble अर्थ हिन्दी में क्या होता है - Humble meaning in hindi

  Humble meaning in hindi

हेलो दोस्तों आज के इस आर्टिकल के हमलगो humble meaning in hindi पे चर्चा करेंगे और यह भी हम्बल का क्या अर्थ होता है। तथा हम्बल का मतलब इंग्लिश में क्या होता है , कुछ हम्बल शब्द के samnarthi शब्द का अर्थ भी जानेगे। 

 तो दोस्तों आप ने अक्सर यह शब्द जरुरु देखा होगा। यह शब्द का प्रयोग किसी भी व्यक्ति अपनी भवन्तमक रूप को दिखाने के लिए करते है। 

अगर आप किसी भी चीज अगर अपने बड़े से मांग रहे है। या अपने टीचर को किसी भी प्रकार के मदद मांगना चाहते है। या किसी भी चीज का आग्रह कर रहे है। इसमें इस शब्द का प्रयोग करने पर आपके और आपके टीचर या बड़े के पास आपके प्रति भावनात्मक सन्देश जाता है। 

इसी शब्द को हमलगो इस आर्टिकल में पुरे विस्तार से इसका मतलब तथा इसका अर्थ को समझने का प्रयास करेंगे तथा इसका कुछ सेन्टेन्सेस का उदहारण भी लेंगे। 

Humble मतलब क्या होता है?

हम्बल का मतलब हिंदी होता है विनीत जैसे की आप इस प्रकार से समझ सकते है। अगर आपको किसी व्यक्ति से रिक्वेस्ट करनी हो। चाहे आपको अपने प्रिंसपले को कुछ इम्पोर्टेन्ट मैसेज पहुंचना हो। 

तो appilcation देते समय इस शब्द का प्रयोग करने पर। आपके इमोशन का पता लग जायेगा की आप कितने विनीत पूर्वक आप अपने प्रिंसपल को यह पत्र या appilcation दे रहे है। 

जिससे आपके ऊपर  कोई भी व्यक्ति समझ पायेगा। यह शब्द आपको किसी बड़े से विनीत करने के लिए उपयोग किया जाता है। या आप यु कह सकते अपने भावुक मन या दिल से किसी भी शब्द को कह रहे है। 

अब हमलगो हम्बल अर्थ और भी कुछ सरल भाषा में जानते है। 

Humble का क्या अर्थ होता है 

अगर आप यह ऊपर का आर्टिकल पूरा ध्यान पूर्वक अगर पढ़ा होगा तो आपको हम्बल अर्थ पता लग गया होगा। लेकिन फिर हम्बल का अर्थ दम एक defination के रूप समझ सकते है। 

हम्बल शब्द अपने भावुक मन या अपने बोलने का तरीका अगर आप किसी भी व्यक्ति को आप कसी प्रकार यह शब्द कह रहे। इस प्रकार को दर्शाता है। 

अगर मान लजिए आप किसी भी व्यक्ति शुक्रिया करने चाहते है। humble शब्द  प्रयोग कर सकते है। आप पहले से ही जानते हम्बल अपने मन और उसके मन आपके लिए कितना सामान है उस व्यक्ति के प्रति। 

तो दोस्तों अब हमलगो सबसे लास्ट टॉपिक हम्बल का इंग्लिश में क्या मतलब होता है। 

Humble meaning in english 

Humble का मतलब इंग्लिश हम्बल ही होता है। क्युकी आप पहले से ही जान रहे है। हम्बल एक इंग्लिश शब्द है। लेकिन फिर भी हमलगो हम्बल शब्द के कुछ मिलते जुलते शब्द के बारे जानेगे। 

जैसे -विनयपूर्ण , नम्र  यह सभद विनयपूर्ण यानी इसका मतलब भी इंग्लिश में हम्बल ही होता है। 

निश्कर्ष 

तो दोस्तों अगर आपको यह लेख पसंद आया तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया  पे शेयर का सकते है। मुझे आशा है आपको humble meaning में किसी भी तरह कोई भी समस्या नहीं हुआ होगा। 

अगर आपके किसी तरह प्रश्न है आप  निचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है। मै आपको थैंक्स करना चाहूंगा यह आर्टिकल यह तक पढ़ने के लिए.

Next Post
No Comment
Add Comment
comment url