डेबिट (Debit) का मतलब क्या होता है ? Debit Meaning in Hindi

 Debit meaning in hindi

  

हेलो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में मै आपको बताने जा रहा हु। Debit meaning in hindi के बारे साथ में हमलोग यह भी डिसकस करेंगे और अर्थ भी जानने का प्रयास करेंगे। तथा debit मतलब इंग्लिश में क्या होता है

तो दोस्तों आप ने अक्सर लोगो से सुना होगा की आज मैंने ATM पैसा डेबिट कर लिया जो की इसी लोगो हमेशा कंफ्यूज रहते है। 

डेबिट इस टॉपिक आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से पुरे विस्तार में जानने का प्रयास करेंगे। 

Debit मतलब हिन्दी में क्या है। 

Debit का मतलब हिंदी होता है नामे जो की उस व्यक्ति के नाम पर उतना पैसा था और उसने वह पैसे को अपने Atm में जाकर डेबिट कर लिया। 

हमलोग जिस कार्ड से ATM का पैसा निकलते है। उसे हमलोग आप भाषा लोगो कहते सुना होगा। ATM कार्ड लेकिन उसका असली नाम Debit कार्ड होता है। 

जिसका काम होता है। लोगो के पैसे को ATM से debit करना। तो दोस्तों अब  हमलोग निचे के टॉपिक में जानने का प्रयास करेंगे की आखिर डेबिट का अर्थ  क्या होता है। 

उसके बाद हमलोग डेबिट मीनिंग इंग्लिश के बारे में जानेगे और साथ में उसके कुछ सिमिलर वर्ड को भी। 

Debit का अर्थ क्या होता है ?

डेबिट का अर्थ अगर आप ने पूरा आर्टिकल पढ़ा होगा तो। जरुरु समझ गए होंगे डेबिट को हमलोग किसलिए प्रयोग करते है।  इसका काम क्या लेकिन फिर भी मै आपको और भी सरल भाषा में इसको समझाने का प्रयास करूँगा। 

डेबिट का अर्थ जब कोई भी व्यक्ति Atm से पैसा निकलता है। या कही से ऑनलाइन शॉपिंग करता है। आपको बैंक के तरफ से मैसेज आपके मोबाइल पर भेज दिया जाता है। 

की आपके बैंक अकाउंट इतना से इतना पैसा डेबिट हो गया।  यानी आप कह सकते जब ATM से अपना पैसा बैंक से निकल लेते है cash के रूप में। 

उसी को बैंक के भाषा में डेबिट कहता है। 

स्टैटस मतलब हिन्दी में क्या होता है। 

Debit meaning in English  

Debit का इंग्लिश मतलब होता है डेबिट क्युकी आप पहले से ही जान रहे है। डेबिट एक इंग्लिश शब्द है। फिर हम इस आर्टिकल में डेबिट के कुछ मिलते जुलते शब्द का अर्थ जानने का प्रयास करेंगे। 

जैसे विकलन शब्द जो की डेबिट का हिंदी है। इसका मतलब वही होता है।


Conclusion 

तो दोस्तों मुझे आशा है की आपको यह लेख जरूर पसंद आया होगा। मैंने इस आर्टिकल के माधयम से आपको debit meaning in hindi और debit का अर्थ तथा Debit का मतलब इंग्लिश में पुरे विस्तार से समझाने का प्रयास किया हु। 

ताकि आपको दोबरा कभी debit का मतलब कोई भी दिकत न हो। अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया तो किर्प्या आप इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पे साझा कर सकते है। 

अगर आपको  रिलेटेड किसी भी तरह का डाउट या प्रश्न आपके मन में रह जाता है। तो आप अपना प्र्शन कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है। 

मै आपको एक फिर सभी को धनयबाद करना चाहूंगा इस आर्टिकल को पूरा अंत तक पढ़ने के लिए।

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url