What are you doing meaning in hindi। What are you doing का मतलब क्या होता है।


What are you doing meaning in hindi

हेलो दोस्तों आज हम लोग जानेंगे what are you doing meaning in hindi के बारे में। और साथ में हमलोग जानेंगे। इस शब्द का हिंदी में मतलब क्या होता है। साथ में हम लोग इस शब्द का अर्थ क्या होता है। यह भी जानने की कोशिश करेंगे।

 इससे बने कुछ वाक्य और इस शब्द का प्रयोग हम लोग किस परिस्थिति में और क्यों करते हैं। यह भी जानेंगे।

What are you doing Meaning in hindi। व्हाट आर डूइंग का मतलब हिंदी में क्या होता है।

दोस्तों यह शब्द 4 शब्दों से मिलकर बना एक वाक्य हैं। या एक प्रश्न वाक्य वाला शब्द है। अक्सर यह शब्द किसी व्यक्ति को प्रश्न पूछने के लिए ही किया जाता है। इस शब्द का हिंदी में मतलब होता है। आप क्या कर रहे हैं?

आपने यह शब्द जरूर किसी न किसी को पूछते होंगे। जरूर अपने मित्र को कहते होंगे। कि तुम क्या कर रहे हो ? अपने बड़े को कहते होंगे। आप क्या कर रहे हैं? अपने बड़े बुजुर्ग के कहते हैं कि आप क्या करते थे? आप क्या काम करते थे। ऐसे शब्द हम लोग दैनिक जीवन में हर रोज। हर दिन हर वक्त उपयोग करते रहते हैं। एक शब्द को हम लोग एक विस्तार पूर्वक एक एग्जांपल से देखेंगे ताकि। आपको इससे और भी अच्छे से समझ पाएंगे।

जैसे कि राम के पिता जी पहली पहली बार स्कूल में पढ़ाने के लिए जाते हैं। उनका पहला ही जॉब लग चुका था। और वह आज से पढ़ाने के लिए जा रहे थे। तभी उनका 5 साल का बेटा पूछता है कि पिताजी आप स्कूल में जाकर क्या कर रहे हैं। आप क्या करते हैं।

पीता जी अपने बच्चे को बतलाते हैं। कि मैं वहां जाकर सभी तुम्हारे जैसे बच्चों को पढ़ाता हूं। और तुम्हें भी कल से ले जाऊंगा पढ़ाने के लिए।

तो दोस्तों आपने ऊपर देखा कि कैसे यह शब्द का प्रयोग। पुत्र ने अपने पिता को एक प्रश्न पूछने के लिए किया।

अब हम लोग नीचे जानेंगे कि इस शब्द में अर्थ क्या होता है।

व्हाट आर यू डूइंग का अर्थ क्या होता है।

इस वाक्य में पहला शब्द है what जिसका मतलब होता है। क्या दूसरा शब्द ने are जिसका मतलब होता है हो हॉट ऐसा शब्द है यू इसका मतलब होता है आप या तुम। चौथा शब्द है जो कि आखरी शब्द है जिसका मतलब होता है डूइंग यानी करना। अगर आप चारों शब्दों को मिलाते हैं। तो एक आपको नया शब्द हिंदी में मिलेगा आप क्या कर रहे हैं? इसे भी हम लोग कुछ एग्जांपल से इसका अर्थ समझते हैं।

जैसे कि दोस्तों मैं पहले से ही जानता हूं कि आप भी इसका मतलब जानते हैं। और लेकिन इसका अर्थ नहीं जानते थे। दोस्तों इसका अर्थ आप इस प्रकार का समझ सकते हैं। कि दो दोस्त आपस में बात कर रहे थे। दोनों दोस्तों ने अपने काम के बारे में पूछा पहला दोस्त मोहन था । दूसरा दोस्त सोहन था मोहन सोहन से पूछा कि सोहन तुम क्या करते हो। या नहीं आप क्या कर रहे हैं? कि मैं अभी में मैनेजर हूं।

दोस्तों अपने ऊपर देखा कैस यह शब्द का प्रयोग दो दोस्त आपस में वार्ता लाभ। और दैनिक जीवन में प्रयोग कर रहे हैं।

व्हाट आर यू डूइंग से बनी कुछ वाक्य।

What are you doing Ram?

आप क्या कर रहे हैं राम?

What are you doing Shyam?

आप क्या कर रहे हैं श्याम?

What are you doing Uttam? 

आप क्या कर रहे हैं उत्तम?

Ram father se what are doing Sita?

राम के पिता जी कहते हैं कि तुम क्या कर रही हो सीता?

What are you doing Kishan?

तुम क्या कर रहे हो किशन?

दोस्तो आप ने देखा कि इस शब्द का प्रयोग हम लोग इस शब्द प्रयोग वाक्य के लिए कर सकते हैं। हम लोग कैसा बैठ जाओ इसको दैनिक जीवन में करते हैं। दोस्तों आप समझ गए होंगे। कि वह इस वाक्य कैसे और क्यों प्रयोग किया जाता है।

व्हाट आर यू डूइंग शब्द का प्रयोग हम लोग कब करते हैं।

व्हाट आर डूइंग का वास्तविक प्रयोग हम लोग वैसे परिस्थिति में करते हैं। जब हमें किसी को प्रश्न करना हो। या किसी के बारे में अधिक से अधिक जानकारी निकालनी हो। जैसे कि मोहन चौहान दो मित्र हैं। मोहन अपनी दोस्त के बारे में पूरा जानकारी चाहता है। कि आखिर मोहन कब से कब तक जॉब करता है। मोहन कितना कमाता है। उसको सैलरी कितनी मिलती है । वह इसलिए उसे प्लस होता है। कि आप क्या कर रहे हैं ? तो सोहन उसके माताजी से पूछता है कि मोहन क्या कर रहा है?

What are you doing का क्या उत्तर दें

दोस्तों कि आप पहले से ही जान रहे हैं। यह एक प्रश्न वाला शब्द है। या प्रश्न तभी पूछा जाता है। जब किसी दूसरे के बारे में जानकारी हासिल करना हो। या जॉब के बारे में । पूछना है अगर आप से या कोई प्रश्न पूछता है। तो आप इस प्रश्न का उत्तर में दे सकते हैं। कि मैं अभी जॉब नहीं करता हूं। या मैं बेरोजगार हूं। या आप जो भी अभी करते हैं उसे आप कर सकते हैं।

मुझे आशा है कि आप समझ गए होंगे। कि इस शब्द के बारे में के पूछने पर आप क्या अपने प्रश्न पूछने वाले को उत्तर देंगे।

निष्कर्ष

दोस्तों मेरा इस आर्टिकल लिखने का उद्देश्य सिर्फ यही था। कि मैं आपको इस शब्द के मीनिंग के बारे में पूरा और विस्तार पूर्वक जानकारी दे सकूं। ताकि आपको इस शब्द के बारे आपको कोई भी किसी तरह की कोई भी दिक्कत ना हो। 

इसमें सबसे पहले आपने देखा इस शब्द का हिंदी में मतलब क्या होता है। फिर आपने देखा इस शब्द से बने कुछ वाक्य। और साथ में हमलोग ने जाने इस शब्द का अर्थ क्या होता है। इसका प्रयोग हमलोग किस प्रस्तिथि में प्रयोग करते है।

मैंने आपके लिए इसी तरह और भी आर्टिकल लिख कर रखा हूं। आप चाहे तो इसे भी जाकर पढ़ सकते हैं ।

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url